JagranMP
JagranMP ePaper
www.jagranmp.com :: 26 February, 2017
शहर विशेष
भोपाल
सांची विवि शुरू करेगा पीएचडी और ऑनलाइन कोर्स
12 August 2015
भोपाल (निप्र)। सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय की विद्या परिषद ने कई अहम प्रस्ताव मंजूर किए हैं। सोमवार को सांची विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ शशिप्रभा कुमार की अध्यक्षता में विद्या परिषद की बैठक में नए ऑनलाइन कोर्स शुरू करने और जुलाई 2016 से पीएचडी आरंभ करने के प्रस्ताव मंजूर किए गए।
सांची विश्वविद्यालय के वैकल्पिक शिक्षा केंद्र की गतिविधियों को विस्तार देने और भारतीय, तिब्बती और यूनानी के साथ एलोपैथिक चिकित्सा को मिलाकर सेंटर ऑफ  इंटीग्रेटेड हीलिंग खड़ा करने पर भी बैठक में फैसला हुआ। सांची विश्वविद्यालय अहम विषयों पर व्याख्यान की सीरीज भी शुरु करेगा। साथ ही जन-जन की जिज्ञासा से जुड़े विषयों पर सांची विश्वविद्यालय एक सप्ताह की कार्यशाला भी करेगा, जिनमें दर्शनशास्त्र को आधार बनाकर उनके उपयोगी पक्ष को समझा जाएगा।
सेंटर ऑफ  इंटीग्रेटेड हीलिंग शुरू होगा : विद्या परिषद ने सांची विश्वविद्यालय के वैकल्पिक शिक्षा केंद्र के कार्यों की सराहना करते हुए उसमें नए आयाम जोडऩे के सुझावों में पालकों और शिक्षकों के लिए दो दिन की कार्यशाला की सलाह दी। परिषद के सदस्यों ने आयुर्वेद, तिब्बती चिकित्सा, यूनानी एवं सिद्ध के साथ एलोपैथी को मिलाकर एक समन्वित चिकित्सा की दिशा में काम करने के लिए सेंटर ऑफ इंटीग्रेटेड हीलिंग खड़ा करने की भी सलाह दी, जिसे कार्यरूप में तैयार करने पर फैसला हुआ। सांची विश्वविद्याल के ग्राम बारला स्थित अकादमिक परिसर में हुई विद्या परिषद की बैठक में कुलपति प्रो. डॉ शशिप्रभा कुमार के साथ कवि कुलगुरु कालिदास संस्कृत विश्वविद्यालय की कुलपति और विद्या परिषद सदस्य प्रो. उमा वैद्य और मुंबई विश्वविद्यालय की प्रो. शुभदा जोशी, पुणे विश्वविद्यालय के प्रो. प्रदीप गोखले और सांची विवि के कुल सचिव राजेश गुप्ता शामिल हुए।

12-08-2015 500 में कनेक्शन लें और पाएं 24 घंटे पानी की गारंटी
12-08-2015 एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट के बाद होगा सेंचुरियों से रेत उत्खनन
12-08-2015 मास्टर प्लान में शामिल होंगे झीलों और नदियों के शरहद
12-08-2015 सांची विवि शुरू करेगा पीएचडी और ऑनलाइन कोर्स
12-08-2015 मासूम बेटे के सामने जेल में जहर खाने से महिला की मौत